Sarkari Naukri : बिहार बोर्ड से 10वीं पास करने वालों के लिए सरकारी नौकरी का मौका | जाने पूरी जानकारी

0
242

Sarkari Naukari Bihar 10th Pass , 10th Pass job Bihar , Bihar 10th Pass Sarkari Naukari , Sarkari Naukari 10th Pass , Sarkari Naukari 2021 , 10th Pass Job 2021 , 10th Pass Jobs in Bihar

बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है , जो छात्र 10वीं के बाद से ही नौकरी (Sarkari Naukri 2021) करना चाहते हैं उनके लिए आज हम जरूरी वैकेंसी की जानकारी लेकर आए हैं । भारतीय डाक और रेलवे में कई पदों पर वैकेंसी निकली हैं , इन वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन हो रहे हैं । इन पदों पर 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं ।

10th Pass Sarkari Naukri

बिहार बोर्ड के 10वीं की परीक्षा पास करने वाले छात्रों के लिए विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरियों के अवसर हैं , आगे की पढ़ाई की बजाए नौकरी करने के इच्छुक लोग इन भर्तियों के लिए आनलाईन आवेदन कर सकते हैं , तो आखिरकार आप भी इसके लिए इच्छुक हैं , तो आइए आपको बताते हैं विस्तार से आखिरकार बिहार बोर्ड से 10वीं पास करने वालों के लिए सरकारी नौकरी का मौका के बारे में पूरी जानकारी :-

10th Pass Jobs in Bihar 2021 – Search Latest 10th Pass Jobs Vacancy in Bihar

10th Pass candidate and students get the latest jobs in various sectors as like Police Jobs, Railway Jobs, Bank Jobs, Government Jobs Vacancies in Bihar. Bihar 10th Pass Government Jobs /Upcoming vacancy list available .

Sarkari Naukari Bihar 10th Pass
10 वीं पास उम्मीदवार और छात्रों को बिहार में पुलिस जॉब्स, रेलवे जॉब्स, बैंक जॉब्स, सरकारी नौकरियां रिक्तियों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में नई नौकरियां मिलती हैं। बिहार 10 वीं पास सरकारी नौकरी / आगामी रिक्ति सूची इस पृष्ठ पर उपलब्ध है। इच्छुक उम्मीदवार विस्तृत अधिसूचना जैसे कि पोस्ट नाम, योग्यता, पात्रता मानदंड, अंतिम तिथि आदि पढ़ें या उससे पहले आवेदन पत्र को विभिन्न पदों पर आवेदन कर सकते हैं । 

Bihar 10th Pass Sarkari Naukari

बिहार बोर्ड की 10वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है , अगर आप भी आगे की पढ़ाई की बजाए पैसे कमाने के इच्छुक छात्रों के लिए कई नौकरियां हैं । जिसके लिए वे आवेदन कर सकते हैं । ये नौकरियां चंडीगढ़ से लेकर महाराष्ट्र, दिल्ली और हरियाणा जैसे राज्यों में अलग-अलग सरकारी विभागों में हैं. दिल्ली में टेक्निकल असिस्टेंट, चंडीगढ़ में ग्रामीण डाक सेवक और हरियाणा में टेलिफोन अटेंडेंट जैसे पदों के लिए वैकेंसी है । इन पदों के लिए आप भी आवेदन कर सकते हैं ।

10 वीं पास सरकारी नौकरी 2021

10 Pass पास सरकारी नौकरी विभिन्न क्षेत्रों जैसे भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, रेलवे, तटरक्षक, SSC, रेलवे, बैंकिंग, पुलिस विभाग जैसे दिल्ली पुलिस, UP पुलिस आदि हैं। मंत्रालय विभागों जैसे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, सशस्त्र सीमा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), इंडिया रिजर्व बटालियन (IRB),असम राइफल्स, सरकारी विश्वविद्यालयों, सरकारी सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों में विभिन्न पदों के लिए नौकरियां निकलती हैं।

Bihar Board: 10वीं पास वालों के लिए रेलवे और भारतीय डाक में बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

आप इस पोस्ट में 12वीं पास & 10 पास सरकारी नौकरी 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इसके बारे में विस्तृत जानकारी देख सकते हैं। यहां दसवीं पास ऑनलाइन फॉर्म Sarkari Bharti की सूची दी गई है।

दसवीं पास सरकारी नौकरी 2021 अप्लाई करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें :-

रेलवे में बंपर वैकेंसी :-


अगर आप 10वीं पास हैं तो रेलवे में निकले पदों पर आवेदन का मौका हाथ से जान न दें । पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (Northeast Frontier Railway) इलेक्ट्रिकल विभाग के टीआरडी विंग में कई पदों पर भर्तियां कर रहा है । इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NFR) की आधिकारिक वेबसाइट nfr.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2021 है. भर्ती कुल 370 पदों पर की जाएगी ।

इंडियन एयर फ़ोर्स नोटिफिकेशन 2021 : 10वीं, 12वीं, ITI, स्नातक पास उम्मीदवारों से एयर फोर्स ग्रुप C भर्ती के लिए आवेदन

इंडियन एयर फ़ोर्स नोटिफिकेशन 2021 (इंडियन एयर फोर्स ग्रुप सी भर्ती 2021) : भारतीय वायु सेना ने ग्रुप सी सिविलियन पोस्ट पदों के लिए 10 वीं, आईटीआई, 12 वीं, स्नातक पास उम्मीदवारों के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की जैसे कि नीचे दिए गए हैं ।

शैक्षिक योग्यता : 10 वीं, आईटीआई, 12 वीं, स्नातक पास उत्तीर्ण होनी चाहिए। विस्तृत जानकारी आप कॉरपोरेशन की ओर से जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

आयु सीमा: आवेदक की आयु सभी पदों के लिए 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें।

कार्य स्थानः ALL INDIA

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

  • विज्ञापन की तारीख 03 से 09 अप्रैल 2021
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि आवेदन की तिथि से 30 दिनों के भीतर विज्ञापन (09 मई 2021)

आर्मी भर्ती की जानकारी मुजफ्फरनगर 2021-22 : ऑनलाइन पंजीकरण 26 अप्रैल 2021 तक

भारतीय सेना ने आरओ मुख्यालय के लिए भर्ती रैली आयोजित करने के लिए निर्धारित किया है। Soldier General Duty (SGD), Soldier Technical (STT), Soldier Clerk/ Store Keeper (CLK), Soldier Nursing Assistant (SNA), Soldier Technical Aviation (STA) and Soldier Tradesmen (TDN) रिक्तियों के लिए आयोजित की जाएगी।

पोस्ट श्रेणी – Soldier General Duty (SGD), Soldier Technical (STT), Soldier Clerk/ Store Keeper (CLK), Soldier Nursing Assistant (SNA), Soldier Technical Aviation (STA) and Soldier Tradesmen (TDN)

मेरठ आर्मी भर्ती 2021 | आर्मी भर्ती मुजफ्फरनगर 2021

पंजीकरण: ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है और 13 मार्च 2021 से 26 अप्रैल 2021 तक खुला रहेगा। रैली के लिए एडमिट कार्ड 27 अप्रैल 2021 को पंजीकृत ई-मेल के माध्यम से भेजे जाएंगे।

आयु सीमा:

  • Soldier GD – 17½ से 21 साल होना चाहिए
  • Soldier Technical, Clerk/SKT, NA, Tradesmen – 17½ से 23 वर्ष होना चाहिए

रैली पंजीकरण फॉर्म और प्रवेश पत्र:

पात्र उम्मीदवारों को वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पंजीकृत करने की आवश्यकता है। इसके बाद, पंजीकृत फॉर्म और ऑनलाइन फॉर्म जमा करने वाले उम्मीदवार भर्ती रैली में उपस्थित हो सकते हैं। रैली तिथि, समय, दस्तावेज इत्यादि सूचना प्रवेश पत्र में दी जाएगी,

रैली के लिए आवश्यक दस्तावेज (फोटोकॉपी के साथ)

1. 10 वीं / 12 वीं / डिग्री अंक पत्रक और प्रमाणपत्र
2. निवास प्रमाण पत्र
3. जाति प्रमाण पत्र
4. धर्म प्रमाण पत्र (यदि जाति प्रमाण पत्र में धर्म का उल्लेख नहीं किया गया है)
5. चरित्र प्रमाण पत्र (पिछले 06 महीनों के भीतर ग्राम सरपंच / नगर निगम द्वारा जारी तस्वीर के साथ)
6. अविवाहित प्रमाण पत्र
7. एनसीसी / कंप्यूटर / खेल / रिलेशनशिप प्रमाणपत्र (यदि कोई है)
8. सिंगल बैंक ए / सी, आधार कार्ड और पैन कार्ड
9. 20 पासपोर्ट आकार रंगीन तस्वीरें (फोटो तीन माह से ज्यादा पुरानी न हो)
10. प्रवेश पत्र और शपथ पत्र

छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्किल भर्ती 2021

CG डाक विभाग भर्ती 2021 (छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्किल भर्ती 2021) : 10 वीं पास उम्मीदवारों से ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित। आप इस डाक विभाग भर्ती 2021 छत्तीसगढ़ के इच्छुक हैं तो आप अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं ।

पोस्ट का नाम: ग्रामीण डाक सेवक (GDS)
रिक्ति की संख्या: 1137 पद
वेतनमान: रु 1,0000 / – (प्रति माह)

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवार को 10 वीं कक्षा गणित और अंग्रेजी में उत्तीर्ण अंकों के साथ उत्तीर्ण चाहिए।

राष्ट्रीयता: भारतीय

आयु सीमा: 08.03.2021 को न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है

आयु में छूट: अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग 5 वर्ष और OBC-NCL वर्ग 3 वर्ष

छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्कल चयन प्रक्रिया: 4 दशमलव की सटीकता के प्रतिशत के लिए एकत्र किए गए बोर्डों के 10 वीं कक्षा में प्राप्त केवल अंक ही चयन को अंतिम रूप देने के लिए मानदंड होंगे।

आवेदन शुल्क: UR/OBC/EWS पुरुष उम्मीदवारों के लिए 100 / – क्रेडिट / डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें, सभी महिला और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / PWD उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं है।

Chattisgarh Postal कैसे आवेदन करें: अभ्यर्थी वेबसाइट https://indiapost.gov.in या http://www.appost.in/gdsonline से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा विधानसभा सचिवालय

हरियाणा विधानसभा सचिवालय 10वीं पास युवाओं के लिए टेलिफोन ऑपरेटर, टेलिफोन अटेंडेंट, हिंदी टाइपिस्ट और क्लर्क के पदों पर भर्तियां निकली हैं । अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन 15 अप्रैल तक कर सकते हैं । आवेदन ऑफलाइन करना है. अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म आवेदन फॉर्म हरियाणा विधानसभा की वेबसाइट haryanaassembly.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं । इन पदों के लिए आप भी आवेदन कर सकते हैं ।

उत्तर मध्य रेलवे भर्ती 2021

रेलवे भर्ती सेल (उत्तर मध्य रेलवे भर्ती 2021) ने 480 एक्ट अपरेंटिस रिक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आप उत्तर मध्य रेलवे भर्ती के इच्छुक हैं तो आप तय सीमा से पहले आवेदन कर सकते हैं।

10 वीं आईटीआई पास उम्मीदवार से अपरेंटिस रिक्ति के लिए आवेदन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जो उत्तर मध्य रेलवे GDCE की नौकरी के इच्छुक हैं आवेदन करना होगा।

पोस्ट का नाम: अपरेंटिस
रिक्तियों की संख्या: 480

शैक्षिक योग्यता: 10 वीं कक्षा या इसके समकक्ष (10 + 2 प्रणाली के तहत) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और एनसीवीटी / एससीवीटी से संबद्ध मान्यता प्राप्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई प्रमाण पत्र।

राष्ट्रीयता: भारतीय

NCR North Central Railway रिक्ति कैसे आवेदन करें: इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट http://mponline.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी उम्मीदवारों को apprenticeship.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद एक पंजीकरण संख्या प्राप्त करनी होगी।

महत्वपूर्ण तिथियाँ :-

  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि 17 मार्च 2021 से शुरू
  • आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल 2021
  • शुल्क की भुगतान की अंतिम तिथि 16 अप्रैल 2021

चंडीगढ़ सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक

चंडीगढ़ सर्कल में ग्रामीण डाक सेवकों (Gramin Dak Sevak) की बंपर भर्ती निकाली हैं. इन पदों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी डाक विभाग की अधिकारिक वेबसाइट cgpost.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । जारी अधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 1137 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएंगी । इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है , साथ ही अभ्यर्थी को स्थानीय भाषा की भी जानकारी होनी चाहिए । अभ्यर्थी का चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के अनुसार तैयार की गई मेरिट लिस्ट के अनुसार किया जाएगा । चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्त चंडीगढ़ सर्किल में की जाएगी । इन पदों के लिए आप भी आवेदन कर सकते हैं ।

केरल पोस्टल सर्किल भर्ती 2021

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवार को भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड स्कूल शिक्षा द्वारा आयोजित गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में उत्तीर्ण अंकों के साथ माध्यमिक विद्यालय परीक्षा 10 वीं कक्षा का प्रमाण पत्र।

राष्ट्रीयता: भारतीय

आयु सीमा: 18 से 40 वर्ष, आयु की गणना 08.03.2021 को

आयु छूट: अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग 5 वर्ष और ओबीसी-एनसीएल वर्ग 3 वर्ष

Kerala Postal Circle कैसे आवेदन करें – अभ्यर्थी पोस्टल सर्किल भर्ती वेबसाइट https://indiapost.gov.in या http://www.appost.in/gdsonline वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • चरण 1: हम सुझाव देते हैं, appost.in पर भारतीय डाक सर्कल की आधिकारिक साइट की जाँच करें .
  • चरण 2: मुख पृष्ठ पर, दावेदारों को जीडीएस भर्ती 2021विज्ञापन मिलेगा
  • चरण 3: कृपया इसे खोलें और इसमें विवरण देखें
  • चरण 4: यदि आप पात्र हैं, तो आवेदन शुल्क का भुगतान करें
  • चरण 5: आवेदन पत्र भरें
  • चरण 6: उस डेटा को फिर से देखें, जो आपने दर्ज किया है
  • चरण 7: इसे समापन तिथि से पहले जमा करें।

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की भर्ती

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने प्राविधिक सहायक (Technical Assistant), प्रयोगशाला परिचर (Laboratory Attendant) और अन्य पोस्ट मिलाकर कुल 21 पोस्ट के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी कर दिया है | भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 1809 खाली पड़ी वैकेंसी के लिए भर्ती होगी । इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार भर्ती नोटिफिकेशन पढ़कर 14 अप्रैल 2021 से पहले आवेदन कर सकते हैं. शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है , 10वीं, 12वीं, आईटीआई, बीएड, इंजीनियरिंग, ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन एंड डिप्लोमा डिग्री वाले उम्मीदवार अपनी योग्यता अनुसार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं । इन पदों के लिए आप भी आवेदन कर सकते हैं ।

DSSSB कैसे आवेदन करें: इच्छुक उम्मीदवार DSSSB की वेबसाइट www.dsssb.delhigovt.nic.in या https://dsssbonline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि 15 मार्च 2021 से शुरू
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 14 अप्रैल 2021
  • शुल्क की भुगतान की अंतिम तिथि 14 अप्रैल 2021

Leave a Reply