रम्मी और तीन पत्ती – भारतीय त्योहारों के दौरान कौन अधिक लोकप्रिय है ?

भारत देश में ऐसे काफी सारे गेम्स हैं, जानिए कि त्योहार के दौरान कौन सा गेम लोकप्रिय तीन पत्ती या रम्मी। 

भारत देश में ऐसे काफी सारे गेम्स हैं जिनकी लोकप्रियता त्योहार आते ही बढ़ जाती है और अलग अलग जगह पर गेम खेलने के लिए कई पेशकश दी जाती है। इसके अलावा भारत में जुआ खेलना वैध नहीं हैं लेकिन ऑनलाइन सट्टेबाज़ी पर कोई कानून न होने के कारण लोग इसे बिना डरे खेलते हैं। जैसा कि भारत एक और त्योहारी सीजन का स्वागत करने के लिए तैयार है,  ऑनलाइन और ऑफलाइन कार्ड गेम भारतीय गेमिंग के प्रति उत्साही लोगों के बीच लोकप्रिय हो जाएगे। देश में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले कार्ड गेम में रम्मी , तीन पत्ती, ब्लफ़, कोर्ट पीस और पोकर शामिल हैं। हालाँकि, रम्मी और तीन पत्ती गेम भारत में सबसे अधिक खेले जाने वाले ऑनलाइन कार्ड गेम में से दो है। 

यह पता लगाना मुश्किल नहीं है कि रम्मी और तीन पत्ती के बीच कौन सा खेल अधिक प्रमुख है।  दोनो खेलों की अपनी अपनी कुछ अलग अलग विशेषताएं हैं और अलग अलग नियम भी हैं। साथ ही आज तो रम्मी तीन पत्ती ऑनलाइन भी खेला जा सकता है। लेकिन आइए पहले दोनों खेलों के संक्षिप्त विवरण पर एक नज़र डालते हैं कि दोनो गेम्स में से कौन सा अधिक पसंद किया जाता है। 

भारतीय गेम  रम्मी 

इंडियन रम्मी भारत में सबसे प्रमुख ऑनलाइन कार्ड गेम में से एक है और  काफी सारे ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म इसे भारत में उपलब्ध कराते हैं। जिन्हे खेलकर आप काफी सारा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन रमी कैश गेम खेलना भारत में पूरी तरह से कानूनी है क्योंकि रम्मी को कौशल का खेल माना जाता है और कौशल से जुड़े खेल खेलना अपराध नहीं है। इसलिए रम्मी को भारत में एक अलग रूप से देखा जाता है।  अलग अलग प्रकार की साइटें रम्मी गेम खेलने के लिए लभावने अवसर देती हैं। 

इसके नियमों के बारे में बात करते हैं तो खेल में 13 कार्डों में से सेट बनाना शामिल है जो टेबल पर प्रत्येक खिलाड़ी के बीच वितरित किए जाते हैं। प्रत्येक खिलाड़ी को पहले 13 कार्ड दिए जाते हैं, यदि खिलाड़ियों की संख्या केवल दो लोगों तक सीमित है, तो खेल के लिए एक एकल डेक चुना जा सकता है और यदि छह खिलाड़ी हैं, तो खेल के लिए 52 कार्डों के दो डेक संयुक्त किए जाते हैं। तो आप कौन सा डेक चुनेंगे यह इसपर निर्धारित होता है कि आप एक साथ कितने लोग गेम खेलने जा रहे हैं। 

टेबल पर प्रत्येक खिलाड़ी को बारी-बारी से कार्ड निकालने होते हैं। जब तक कि एक खिलाड़ी अपने कार्डों को सेटों के साथ नहीं मिलाता है जो रम्मी सत्यापन नियमों को पूरा करते हैं। उदाहरण के लिए, एक ही सूट का 6, 5, 7, या रन, और एक अलग सूट का 7, 7, 7 एक सेट है। तो आपको सेट बनाने की आवश्यकता होती हैं जो पहले सेट बना लेता है। वही व्यक्ति विजय बन जाता है। तो हम कह सकते हैं यह गेम कौशल आधारित खेल होता है। जिसे खेलने के लिए आपको बुद्धि का इस्तेमाल करने की ज़रूरत होती है। 

तीन पत्ती

तीन पत्ती ने भारतीय  ऑनलाइन कार्ड गेमिंग क्षेत्र में भी अपनी अलग जगह बनाने में आगे रहा है। तीन पत्ती गेम ऑनलाइन खेले जाने वाले सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। तीन पत्ती नाम का मतलब यह होता  है कि तीन कार्ड क्योंकि प्रत्येक खिलाड़ी को अपने हाथ में तीन कार्ड मिलते हैं और उन्हें अपने मूल्य पर दांव लगाने की आवश्यकता होती है। 

बता दें कि तीन पत्ती गेम को पोकर की तरह ही खेला जाता है, जिसमें डीलर एक बार में एक कार्ड देता है। कार्ड बांटने से पहले खिलाड़ियों को न्यूनतम शर्त लगानी चाहिए। एक बार सभी कार्ड निपटा दिए जाने के बाद खिलाड़ी चाहें तो दूसरी बेट लगा सकते हैं। यहाँ पर कार्ड बांटने से पहले आपको अपनी बेट लगानी होती है।  तीन पत्ती का खेल कौशल से ज्यादा किस्मत पर आधारित होता है। इसलिए इसे खेलने के लिए आपको किस्मत और नियम समझने की आवश्यकता होती हैं। 

आमतौर पर खिलाड़ी एक और दांव लगाने से पहले अपने कार्ड देखना चाहेंगे। हालांकि एक खिलाड़ी टेबल पर अपने पत्ते आमने-सामने छोड़ने का विकल्प चुन सकता है। इसकी खास बात यह है कि इसे ब्लाइंड प्लेइंग के रूप में जाना जाता है। खिलाड़ी कार्ड बांटने के बाद भी मोड़ सकते हैं यदि उन्हें नहीं लगता कि वे जीतेंगे। दूसरी ओर यदि आप भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं या आपके पास एक मूल्यवान हाथ है, तो आप अपनी बोली को बढ़ा भी सकते हैं। एक बार अंतिम दांव लगाने के बाद खिलाड़ी अपने कार्ड दिखाते हैं, जिसमें उच्चतम मूल्य की जीत होती है। तो इस प्रकार तीन पत्ती गेम खेला जाता है। जिसमें आपको नहीं पता होता आप जीत पाएंगे या नहीं। आपको इस गेम को खेलने से पहले इसके भी नियम समझने होंगे तभी आप आगे गेम खेलने के लिए जा सकते हैं। 

भारत में कौन सा खेल अधिक लोकप्रिय माना जाता है? 

भले ही दोनों गेम बहुत दिलचस्प लगते हैं। रम्मी के साथ तीन पत्ती गेम  ऑनलाइन डॉउनलोड किया जा सकता है। ऑनलाइन कार्ड गेमिंग क्षेत्र पर शासन करने की बात आती है तो रम्मी अंतिम विजेता के रूप मे देखा जा सकता है। जैसा कि रम्मी गेम भारत में पूरी तरह से कानूनी है क्योंकि यह विशुद्ध रूप से कौशल पर आधारित खेल है।  दूसरी ओर तीन पत्ती के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता क्योंकि इसमें  ब्लाइंड चाल के कारण भाग्य का एक तत्व शामिल होता है। तीन  पत्ती पैसा वाला गेम है तो वहीं रम्मी पर भी काफी पैसा जीता जा सकता है। 

बता दें कि अधिकांश राज्य गेमिंग कानून के प्रावधानों के अनुसार मौका के उच्च तत्व वाले खेलों को अवैध कहा जाता है और देश में पैसे जीतने की उम्मीद में इस तरह के खेल खेलने की अनुमति नहीं है। तो इस प्रकार भारत मैं कौशल वाले खेलो को खेलना प्रतिबंधित नहीं है तो वही किस्मत पर आधारित खेले जाने वाले सभी खेल वैध नहीं होते हैं तो हम कह सकते हैं कि रम्मी का गेम भारत देश में अधिक लोकप्रिय और प्रसिद्ध है। आप चाहे तो आप भी रम्मी के गेम को खेलने के लिए जा सकते हैं। 

As you know blogging is one of the top most sought after skills in 2021 to make money online.  हिंदी में ब्लॉगिंग से संबंधित जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आइये | हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें । ♥️ Career JANKARI आपका स्वागत करता है। धन्यवाद !!!

Leave a Reply