Remdesivir injection in Hindi – Remdesivir injection kya Hota Hai | Remdesivir injection ki jankari in Hindi – Remdesivir injection uses in Hindi side Effects

0

Remdesivir injection in Hindi , Remdesivir injection kya Hota Hai , Remdesivir injection ki jankari in Hindi , Remdesivir injection uses in Hindi side Effects , Remdesivir injection side Effects in Hindi , Remdesivir injection price , Remdesivir injection uses in Hindi price

Table of Contents

Remdesivir injection in Hindi

रेमडेसिविर एक एंटी वायरल दवा है। इसका डेवलपमेंट हेपटाइटिस सी के इलाज के लिए हुआ था। लेकिन, बाद में इबोला वायरस के इलाज में इसका उपयोग किया गया। कोरोना वायरस के इलाज में प्रयुक्त शुरुआती दवाओं में रेमडेसिविर भी शामिल थी। जिसकी वजह से यह दवा मीडिया की सुर्खियों में रही है , हालांकि 20 नवंबर 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि कोरोना मरीजों के इलाज में डॉक्टरों को रेमडेसिविर के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

Remdesivir injection in Hindi

डब्ल्यूएचओ (WHO) के दावों के उलट दवा बनाने कंपनी ने रेमडेसिविर के पक्ष में दलील देते हुए कहा कि दवा कोरोना के इलाज में कारगर हैं। कोरोना वायरस शरीर पर आक्रमण करते ही बढ़ने लगता है, वायरस बहुत तेजी से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव दिखाता है जिससे कि लक्षण खतरनाक होने लगते हैं, फेफड़े खराब हो जाते हैं , रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने से वायरस का शरीर में बढ़ना रूक जाता है। गंभीर मामलों में ही इस इंजेक्शन का प्रयोग किया जाता है। 

Remdesivir injection kya Hota Hai

रेमडेसिविर एक एंटी वायरल दवा है। इसका डेवलपमेंट हेपटाइटिस सी के इलाज के लिए हुआ था। लेकिन, बाद में इबोला वायरस के इलाज में इसका उपयोग किया गया। कोरोना वायरस के इलाज में प्रयुक्त शुरुआती दवाओं में रेमडेसिविर भी शामिल थी। जिसकी वजह से यह दवा मीडिया की सुर्खियों में रही है। कोरोना वायरस शरीर पर आक्रमण करते ही बढ़ने लगता है, वायरस बहुत तेजी से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव दिखाता है जिससे कि लक्षण खतरनाक होने लगते हैं, फेफड़े खराब हो जाते हैं , रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने से वायरस का शरीर में बढ़ना रूक जाता है। गंभीर मामलों में ही इस इंजेक्शन का प्रयोग किया जाता है। 

रेमडेसिवीर (Remdesivir) क्या है ? – Remdesivir Kya Hai

रेमडेसिवीर (Remdesivir) एंटीवायरल दवा है , COVID-19 के गंभीर मामलों के इलाज के लिए रेमडेसिवीर (Remdesivir) का उपयोग किया जाता है । यह एकमात्र दवा है जो अन्य उपलब्ध विकल्पों की तुलना में कई महत्वपूर्ण प्रभाव दिखाती है।

Remdesivir injection meaning in hindi

रेमडेसिविर एक एंटी वायरल दवा है , इसका डेवलपमेंट हेपटाइटिस सी के इलाज के लिए हुआ था। लेकिन, बाद में इबोला वायरस के इलाज में इसका उपयोग किया गया। कोरोना वायरस के इलाज में प्रयुक्त शुरुआती दवाओं में रेमडेसिविर भी शामिल थी। कोरोना वायरस शरीर पर आक्रमण करते ही बढ़ने लगता है, वायरस बहुत तेजी से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव दिखाता है जिससे कि लक्षण खतरनाक होने लगते हैं, फेफड़े खराब हो जाते हैं , रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने से वायरस का शरीर में बढ़ना रूक जाता है। गंभीर मामलों में ही इस इंजेक्शन का प्रयोग किया जाता है। 

रेमडेसिवीर (Remdesivir) का उपयोग कब किया जाता है?

नीचे दी गई स्थितियों में इस दवा का उपयोग किया जा सकता है :-

  • कोविद-19 (COVID-19)
  • सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) (Severe Acute Respiratory Syndrome (SARS-CoV))
  • मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) (Middle East Respiratory Syndrome (MERS-CoV))

Remdesivir injection uses in Hindi

जानिए कोरोना मरीज को कब लगती है रेमडेसिविर इंजेक्शन की जरूरत तो आइए जानते हैं विस्तार से :-

जब ऑक्सीजन लेवल कम हो

सामान्य लक्षणों वाले मरीजों को रेमडेसिविर इंजेक्शन नहीं लगाना होता है , वे घर पर ही आइसोलेशन और सही देखरेख से ठीक हो सकते हैं लेकिन वे मरीज जिनमें गंभीर लक्षणों के साथ ऑक्सीजन लेवल की कमी पाई जाती है । उन्हें यह इंजेक्शन देना जरूरी हो जाता है। ऑक्सीजन लेवल जब सामान्य से 92 प्रतिशत कम हो तब इंजेक्शन दिया जाता है।

तेज बुखार उतरने का नाम न ले

बुखार कोरोना का मुख्य लक्षण है लेकिन यदि बुखार 100 डिग्री से अधिक हो और दो दिन तक तापमान कम होने का नाम कम न ले, तब रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाना आवश्यक हो जाता है। सामान्य बुखार में इंजेक्शन की जरूरत नहीं पड़ती है, मरीज को दवा खाने से लाभ होने लगता है। 

फेफड़ों में संक्रमण बढ़ जाए

कोरोना वायरस फेफड़ों पर बुरी तरह से हमला करता है। ऐसे में जिन लोगों को पहले से फेफड़ों की कोई समस्या होती है, उनपर तो यह बहुत प्रभावशाली साबित होता है। सीटी स्कैन कराने पर फेफड़ों में 25 प्रतिशत से अधिक संक्रमण नजर आता है तो चिकित्सक रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाते हैं। 

वायरस को बढ़ने से रोकता है रेमडेसिविर

कोरोना वायरस शरीर पर आक्रमण करते ही बढ़ने लगता है, वायरस बहुत तेजी से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव दिखाता है जिससे कि लक्षण खतरनाक होने लगते हैं, फेफड़े खराब हो जाते हैं , रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने से वायरस का शरीर में बढ़ना रूक जाता है। गंभीर मामलों में ही इस इंजेक्शन का प्रयोग किया जाता है। 

रेमडेसिवीर (Remdesivir) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं? – Remdesivir injection side Effects in Hindi

रेमडेसिवीर इंजेक्शन गंभीर मरीजों के लिए अब तक काफी कारगार साबित हुआ है , इस दवा के संभावित दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं :-

  • लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure)
  • मत्तली और उल्टी (Nausea Or Vomiting)
  • पसीना (Sweating)
  • काँपना (Shivering)
  • लिवर एंजाइम बढ़ना (Increased Liver Enzymes)

Remdesivir injection ki jankari in Hindi

रेमडेसिविर एक एंटी वायरल दवा है। इसका डेवलपमेंट हेपटाइटिस सी के इलाज के लिए हुआ था। लेकिन, बाद में इबोला वायरस के इलाज में इसका उपयोग किया गया। कोरोना वायरस के इलाज में प्रयुक्त शुरुआती दवाओं में रेमडेसिविर भी शामिल थी। जिसकी वजह से यह दवा मीडिया की सुर्खियों में रही है , हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि कोरोना मरीजों के इलाज में डॉक्टरों को रेमडेसिविर के इस्तेमाल से बचना चाहिए। WHO के दावों के उलट दवा बनाने कंपनी ने रेमडेसिविर के पक्ष में दलील देते हुए कहा कि दवा कोरोना के इलाज में कारगर हैं।

Remdesivir injection meaning in Marathi

रेमडेसिविर एक एंटी वायरल दवा है , कोरोना वायरस शरीर पर आक्रमण करते ही बढ़ने लगता है, वायरस बहुत तेजी से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव दिखाता है जिससे कि लक्षण खतरनाक होने लगते हैं, फेफड़े खराब हो जाते हैं , रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने से वायरस का शरीर में बढ़ना रूक जाता है। गंभीर मामलों में ही इस इंजेक्शन का प्रयोग किया जाता है। 

Remdesivir injection price – Remdesivir injection uses in Hindi price

भारत में यह इंजेक्शन 100 एमजी के वॉयल में आ रहा है। इसके एक वॉयल की कीमत 2800 रुपये से 6000 रुपये के बीच है। इसकी सबसे सस्ती दवा कैडिला जायडस बना रही है। इसके एक वॉयल की कीमत 2800 रुपये है। सिप्ला भी इस दवा को बना रही है। उसके दवा की कीमत 4000 रुपये है। डॉक्टर रेड्डी लैब की यह दवा 5400 रुपये की है। इसकी सबसे महंगी दवा हेटेरो लैब की है। उसकी दवा की कीमत 5000 से 6000 रुपये की पड़ती है।

FAQ’S

रेमडेसिवीर (Remdesivir) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न निम्न हैं , जैसा कि नीचे दिए गए हैं :-

Ques :- रेमडेसिवीर (Remdesivir) क्या है?

Ans :- रेमडेसिवीर (Remdesivir) एक एंटीवायरल दवा है। और हाल ही में COVID-19 रोगियों के इलाज में इसकी प्रभावशीलता के कारण लाइमलाइट मिली।

Ques :- रेमडेसिवीर (Remdesivir) का उपयोग किस लिए किया जाता है?

Ans :- यह मुख्य रूप से इबोला मामलों के इलाज के लिए संश्लेषित किया गया था। लेकिन हाल ही में हल्के से मध्यम COVID-19 संक्रमित रोगियों के इलाज के लिए भारतीय विनियामक अनुमोदन प्राप्त हुआ।

Ques :- रेमडेसिवीर (Remdesivir) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

Ans :- रेमडेसिवीर (Remdesivir) लेने वाले रोगी में निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स दिखाई दे सकते हैं: रक्तचाप, मतली/उल्टी, पसीना, कंपकंपी और एंजाइम में वृद्धि।

Ques :- रेमडेसिवीर (Remdesivir) कब तक जारी रख सकते हैं?

Ans :- आपको प्रिस्क्रिप्शन(पर्चे) का पालन करना चाहिए। डॉक्टर द्वारा सुझाई गई अवधि के लिए रेमडेसिवीर (Remdesivir) अवश्य लेना चाहिए। यह आपकी स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करता है।

Ques :- रेमडेसिवीर (Remdesivir) के भंडारण और निपटान के लिए क्या निर्देश हैं?

Ans :- इस दवा को ठंडी सूखी जगह और उसके मूल पैक में रखा जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि रेमडेसिवीर (Remdesivir) बच्चों और पालतू जानवरों के लिए उपलब्ध नहीं है।

Ques :- रेमडेसिवीर (Remdesivir) कैसे काम करता है?

Ans :- रेमडेसिवीर (Remdesivir) को आरएनए में शामिल करके काम किया जाता है, संरचनात्मक रूप से यह एक न्यूक्लियोसाइड एनालॉग है। इस प्रकार यह आरएनए पोलीमरेज़ की कार्रवाई को रोकता है। कोई अतिरिक्त न्यूक्लियोटाइड नहीं मिलाया जाता है। यह, बदले में, आरएनए प्रतिलेखन प्रक्रिया की समाप्ति की ओर जाता है।

Ques :- रेमडेसिवीर (Remdesivir) मूल रूप से किसके लिए इस्तेमाल किया जाता है?

Ans :- रेमडेसिवीर सबसे पहले इबोला के मामलों के इलाज के लिए बनाया गया था। उस समय, यह नैदानिक ​​रूप से अध्ययन किया गया था और परिणामों में पाया गया कि इसका उपयोग एमइआरएस(MERS) और एसएआरएस(SARS) के इलाज के लिए किया जा सकता है। उस नैदानिक ​​अध्ययन से इस दवा का अधिक पता लगाया गया और अंत में COVID-19 मामलों के इलाज के लिए स्वीकृति प्राप्त होती है।

Ques :- क्या भारत में रेमडेसिवीर (Remdesivir) को मंजूरी दी गई है?

Ans :- हां, रेमडेसिवीर (Remdesivir) को हाल ही में COVID-19 मामलों के इलाज के लिए DCGI की मंजूरी मिली है।

Ques :- रेमडेसिवीर (Remdesivir) की कीमत क्या है?

Ans :- रेमडेसिवीर भारत में कोविफोर 100 एमजी इंजेक्शन की कीमत 5400 प्रति शीशी की कीमत या एमआरपी पर उपलब्ध है।

Conclusion :-

इस पोस्ट को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। यह पोस्ट जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। कैरियर जानकारी के इस ब्लॉग में दी गई जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त ब्लाग में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें। धन्यवाद