Registration for Covid-19 Vaccination : कोरोना वैक्‍सीन के लिए CoWin Portal पर कैसे करें रजिस्‍ट्रेशन? जानें Step By Step

CORONA VIRUS : देश में 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के सभी लोगों को लगेगी COVID-19 VACCINE कैसे करें VACCINATION के लिए REGISTRATION

भारत सरकार ने COVID-19 मामलों को बड़े पैमाने पर बढ़ता देखते हुए देश में टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की घोषणा कर दी है। आपको बता देते हैं कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को 1 मई 2021 से वैक्सीन दी जाने वाली है। वर्तमान में, केवल 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को ही टीका दिया जा रहा था। लेकिन अब एक नए आदेश के चलते 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना का टीका दिया जाने वाला है यहाँ आपको बता देते है कि अस्पतालों में जाने और अपना पहला शॉट लेने से पहले उपयोगकर्ताओं को वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना जरुरी है, आइये जानते है कि आप कैसे और कहाँ कहाँ वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Registration for Covid-19 Vaccination

देशभर में 1 अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो गया है. पहला चरण 16 जनवरी को शुरू हुआ था, जिसमें देश भर में स्वास्थ्य कर्मी और अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को टीका लगाया गया था. वहीं दूसरे चरण में, 60 वर्ष से अधिक उम्र और पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित पैंतालिस से उनसठ साल के लोगों को टीका दिया गया । तीसरे चरण में, जो लोग एक जनवरी 2022 को 45 साल और इससे अधिक उम्र के होंगे, वे टीकाकरण के पात्र हैं, चाहे उन्हें कोई बीमारी हो या नहीं. टीकाकरण केंद्र सुबह नौ से रात नौ बजे तक काम करेंगे ।

Registration for Covid-19 Vaccination

सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका निशुल्क लगाया जाएगा, जबकि निजी अस्पतालों में प्रति खुराक 250 रुपये का भुगतान करना होगा. टीका लगवाने के लिए लोगों को आधार कार्ड या कोई भी अन्य वैध पहचान साक्ष्य लाना होगा ।

👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

तीसरे चरण में अलग क्या होगा ?

इससे पहले दो चरणों में भी सरकार ने कोविन प्लेटफॉर्म का विकल्प रखा था लेकिन इसके अलावा लोगों को ये सुविधा दी गई थी कि वो सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते थे । इस बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है । इसके साथ ही इस तीसरे चरण में कुछ और नियम भी सरकार ने बदल दिया है ।

Remdesivir injection in Hindi – Remdesivir injection kya Hota Hai | Remdesivir injection ki jankari in Hindi – Remdesivir injection uses in Hindi

पहले-दूसरे चरण में एक व्यक्ति चार लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता था लेकिन अब 1 मई से शुरू होने वाले चरण में एक शख़्स बस ख़ुद का ही रजिस्ट्रेशन कर सकता है । हालांकि पहले और दूसरे चरण का टीकाकरण तीसरे चरण के साथ-साथ चलता रहेगा और 45 साल ये ज़्यादा की उम्र के लोग 1 मई के बाद भी सीधे अस्पतालों में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे ।

उत्तर प्रदेश, असम, सिक्किम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, केरल ने तीसरे चरण में लोगों को मुफ़्त में वैक्सीन लगाने का ऐलान किया है ।

👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

Covid-19 Vaccination रजिस्ट्रेशन आनलाईन

एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन दी जानी है, तो ऐसे में एक बार फिर से पूरी प्रक्रिया को समझना जरूरी है. कई राज्यों से आ रही वैक्सीन शॉर्टेज की खबरों के बाद सरकार ने पर्याप्त स्टॉक को लेकर आश्वस्त किया है. जरूरत और मांग के मुताबिक, वैक्सीन की आपूर्ति की जा रही है. बहरहाल, आइए जानते हैं कि अगर आप भी कोरोना वैक्सीन लगाना चाहते हैं तो आपको कैसे क्या करना होगा ।

तीसरे चरण को हरी झंडी दिखाते हुए सरकार ने वैक्सीन निर्माताओं को 50 फ़ीसदी तक वैक्सीन राज्यों और निजी अस्पतालों को देने की इजाज़त दे दी है.

लेकिन आप ये सोच रहे होंगे कि इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है? तो ऐसे में हम आपको बता रहे हैं हर वो बात जो तीसरे चरण के कोरोना टीकारण के लिए आपको जानना ज़रूरी है ।

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद क्या होता है ? – Corona vaccine side effects in india Hindi | Corona Vaccine Side effects

क्या अब भी सभी को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा?

वैक्सीन सेंटर चाहे भारत सरकार से डोज ले या फिर कंपनियों से, सभी पर भारत की वैक्सीनेशन प्रोग्राम की गाइडलाइंस लागू होंगी। कोविन डिजिटल प्लैटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। वे कोविन पर अप्वॉइंटमेंट लेकर जाएंगे या ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन करेंगे। पहले की तरह डिजिटल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। कोविन पर वैक्सीन के दाम भी उपलब्ध रहेंगे।

कैसे करें पंजीकरण ?

अब बात करते हैं उन लोगों कि जिनके पास पहले से ही आरोग्स सेतू एप है । आपके उसके जरिए भी रजिस्टेशन कर सकते हैं. लौट कर आते हैं वेबसाइट पर , यहां आपको बस अपना मोबाईल नंबर डाल कर ओटीपी जनरेट करना है । बस लॉगइन हो गया. इसके बार वेबसाइट आपसे आपकी बेसिक डीटेल पूछेगी । जैसे सरकार से मान्यताप्राप्त आइडी कार्ड, नाम, उम्र, जेंडर वगैरह. सीनियर सीटिजन्स को यही सब चाहिए । लेकिन कोमोर्बिडिटीज टीकाकरण चाहते हैं, तो उनको देना होगा सर्टिफिकेट |

लिक्विड ऑक्सीजन क्या है ? – लिक्विड ऑक्सीजन कैसे बनता है | Liquid Oxygen Kya Hai – Liquid Oxygen kaise banta hai

MyGovIndia ने ट्वीट किया है कि तीसरे चरण के लिए टीकाकरण की शुरुआत 1 मई से होने वाली है, और टीकाकरण के लिए पंजीकरण जल्द ही CoWIN प्लेटफार्म और Aarogya Setu ऐप के माध्यम से शुरू होगा। CoWIN साइट के लिए कोई ऐप नहीं है, और पंजीकरण केवल वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है। ऐसा सामने आ रहा है कि सरकार 1 मई से पहले पंजीकरण को ओपन कर सकती है। 

किन दस्तावेजों की हो सकती है जरूरत 

कोई भी पात्र व्यक्ति चरण-दर-चरण प्रक्रिया के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर के द्वारा से Co-WIN पोर्टल पर पंजीकरण कर सकेंगे। एक मोबाइल नंबर के साथ, एक व्यक्ति अधिकतम चार लाभार्थियों को पंजीकृत कर सकता है। हालाँकि, एक मोबाइल नंबर पर पंजीकृत सभी लोगों के पास मोबाइल नंबर के अलावा कुछ भी सामान्य नहीं होगा। ऐसे प्रत्येक लाभार्थी का फोटो आईडी कार्ड नंबर अलग होना चाहिए। निम्नलिखित में से कोई भी फोटो पहचान दस्तावेज नागरिकों द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण का लाभ उठाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है-

  • आधार कार्ड/आधार लेटर 
  • वोटर आइडेंटिटी कार्ड (EPIC)
  • पासपोर्ट 
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड 
  • NPR Smart Card
  • पेंशन डॉक्यूमेंट फोटो के साथ

👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

COVID-19 Vaccination Phase 3 How to Register

CoWIN की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – cowin.gov.in , वहां पर अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज करें । आपको मोबाइल नंबर पर एक OTP रिसीव होगा, इसे दिए गए स्थान पर दर्ज करें ।एक बार रजिस्टर होने के बाद, अपनी पसंदीदा तारीख और समय निर्धारित करें । अब आप अपना COVID-19 टीकाकरण करवाएं । आपको एक Reference ID मिलेगी, जिसके माध्यम से आपको अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट मिलेगा |

Isolation Ward in Hindi – कोरोना वायरस के मरीजों को रखे जाने वाले आइसोलेशन वार्ड कैसा होता है | isolation ward meaning in Hindi

कैसे करें रजिस्ट्रेशन आनलाईन पूरी जानकारी

  • सबसे पहले cowin.gov.in की वेबसाइट पर जाएं और अपना मोबाइल फ़ोन नंबर दर्ज करें |

Click here 👉👉👉

Click here :- Corona Vaccine registration online

  • आपके नंबर पर आपको एक वन टाइम पासवर्ड मिलेगा. इस नंबर को वेबसाइट पर पर लिखे ओटीपी बॉक्स में लिखें और वेरिफ़ाई लिखे आइकन पर क्लिक करें. इससे ये वेरिफ़ाई हो जाएगा.
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन का पन्ना नज़र आएगा
  • यहाँ अपनी जानकारी लिखें और एक फ़ोटो आईडी भी साझा करें.
  • अगर आपको पहले से कोई बीमारी है जैसे- शुगर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा अन्य तो इसकी जानकारी विस्तार से लिखें.
  • जब ये जानकारी पूरी हो जाए तो रजिस्टर लिखे आइकन पर क्लिक करें.
  • जैसे ही ये रजिस्ट्रेशन पूरा होगा आपको कम्प्यूटर स्क्रीन पर अपनी अकाउंट डिटेल नज़र आने लगेगी.

Leave a Reply