Mobile Operating System in Hindi – मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है ? ( Mobile Operating System Kya Hai ) और यह कितने प्रकार के होते हैं?

Mobile Operating System in Hindi , Mobile Operating System Kya Hai , Types of Mobile Operating System , Mobile Operating System , Mobile Operating System kya Hota Hai , What is mobile operating system in Hindi , list of mobile operating system , mobile operating system and its types

नमस्कार दोस्तों कैरियर जानकारी के आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Mobile Operating System in Hindi – मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है ? ( Mobile Operating System Kya Hai ) और यह कितने प्रकार के होते हैं? इसके बारे में हम आपको विस्तार से आज के इस ब्लॉग में आपको बताने वाला हूं , अगर आप भी यह Mobile Operating System kya Hota Hai इसके बारे में विस्तार से जानने को उत्सुक हैं तो आइए जानते हैं ।

Mobile Operating System in Hindi

Mobile Operating System क्या है ? और यह कितने प्रकार के होते हैं? | Mobile Operating System in Hindi

दोस्तों जब हम सब कोई भी स्मार्ट फोन ( Smartphone ) लेने जाते हैं, या फिर हम मोबाइल फोन लेने की सोचते हैं, तो सबसे पहले आप यह जानने का प्रयास करते हैं , कि हम जो फोन खरीद रहे हैं, वह फौन कौन से वाले एंड्रॉयड ऑपरेटिंग ( Android Operating System ) पर चलने वाला फोन है। अगर हम स्मार्टफोन की बात करें तो दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला और प्रयोग किए जाने वाला एंड्रॉयड आधारित स्मार्टफोन ( Android Based Smartphone ) ही है। यदि इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल ना किया जाए , तो वह एक कचरे के डब्बे के समान होता है और अगर उसी फौन में एक अच्छा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ( Mobile Operating System ) लगा दिया जाए , तो वह सबसे अच्छा Smartphones बन जाता है । तो आइए जानते हैं विस्तार से ।

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है ? Mobile Operating System kya Hai

कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जिसे हम खुद कंट्रोल और ऑपरेट कर सकते हैं, उसमें सॉफ्टवेयर यानी कि उसमें ऑपरेटिंग सिस्टम को उसके अंदर पहले से इंस्टॉल किया जाता है। जैसे कि एप्पल के फोन में आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम होता है और वहीं विंडो के फोन में माइक्रोसॉफ्ट का विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम होता है ठीक उसी प्रकार एंड्राइड आधारित फोन में उसका ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड होता है। फौन के फीचर्स से लेकर के फौन की कार्यक्षमता तक सब कुछ उस फौन के ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित होता हैं। यही होता है मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ।

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम विशेषताएं (Mobile Operating System Features)

हम आपको यहां पर कुछ मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के बेहतरीन फीचर के बारे में बता रहे हैं , जो कि मोबाइल के आईओएस में हमें देखने को मिलती है। जैसा कि नीचे दिए गए हैं :-

  1. SIM Management
  2. Inbuilt Modem
  3. Touchscreen
  4. Cellular
  5. Bluetooth
  6. Fingerprint Sensor
  7. Wi-Fi
  8. GPS – Global Positioning System
  9. NFC – Near Field Communication
  10. Infrared Blaster
  11. Camera
  12. Voice Recorder
  13. Speech Recognition
  14. Face Recognition

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम नाम व प्रकार (Mobile Operating System Name, Types, List)

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के भी कई सारे प्रकार होते हैं और उनका अलग-अलग नाम होता है। मगर इसमें से इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ प्रमुख मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसमें एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम, आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम और विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम है तो आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं ।

  • Android Os
  • IOS
  • Window Is
  • Chrome OS
  • Web Is
  • Watch Is
  • Blackberry
  • Ali Is
  • Fuchsia
  • Kasi Os

mobile operating system and its types

तो आइए इन सभी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में विस्तार से जानते हैं एक एक करके , ताकि आपको भी इनके बारे में जानकारी मिल सके , तो आइए जानते हैं विस्तार से :+

Android OS

सबसे ज्यादा मोबाइल फोन में इस्तेमाल किए जाने वाला एंड्रॉयड ओएस ( Android OS ) ही है , दोस्तों एंड्राइड के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम तो गूगल ने वर्ष 2008 में लांच किया था , तब से वर्तमान समय तक का सबसे ज्यादा लोकप्रिय एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम हो चुका है और साथ ही साथ Android operating system अत्यधिक मोबाइल डिवाइस में इस्तेमाल किए जाने वाला एंड्राइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बन चुका है।

iOS

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आने वाला आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम है और इसे एप्पल कंपनी ने खुद विकसित किया हुआ है और यह अपने सभी प्रकार के डिवाइस जैसे कि आईफोन, आईपैड, पीसी इस्तेमाल करता है।

Windows OS

विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम डेक्सटॉप क्षेत्र में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। दुनिया के सबसे अमीरों की गिनती में गिने जाने वाले बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट द्वारा इसे विकसित किया गया है। विंडोस का ऑपरेटिंग सिस्टम केबल कंप्यूटर में ही सफल रहा और यह मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में अपनी पहचान बनाने में असफल रहा है।

Chrome OS

इस ऑपरेटिंग सिस्टम को भी गूगल के माध्यम से ही बनाया गया है, परंतु दोस्तों यह एक वेब एप्लीकेशन के रूप में कार्य करता है। यह मुख्य रूप से क्रोम ब्राउज़र का यूजर इंटरफेस प्रदान करने में कार्य करता है। आप लोग इस ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल के क्रोमबुक में भी देख सकते हैं।

Web OS

इस बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम को पाल्मकंपनी के द्वारा विकसित किया गया और फिर आगे चलकर एचपी कंपनी ने इसे खरीद लिया और फिर आगे एलजी कंपनी ने अपने स्मार्ट टीवी और इंटरनेट टीवी के लिए इसको खरीद लिया है।

Watch OS

यह ऑपरेटिंग सिस्टम एप्पल कंपनी ने खुद विकसित किया है और उन्होंने अपने इस ऑपरेटिंग सिस्टम को केवल स्मार्ट वॉच के लिए विकसित किया है और आप इस ऑपरेटिंग सिस्टम को एप्पल के सभी स्मार्ट वॉच में देख सकते हैं।

BlackBerry

इस बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम को रिसर्च इन मोशन कंपनी के द्वारा वितरित किया गया है और यह ऑपरेटिंग सिस्टम आपको ब्लैकबेरी के सभी डिवाइसों में देखने को मिल जाएगा।

Ali OS

इस बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम को चीन की सबसे लोकप्रिय कंपनी अलीबाबा के द्वारा विकसित किया गया है। यह भी उपयोग किया जाता है ।

Fuchsia

इस साफ्टवेयर को भी गूगल कंपनी ने विकसित किया है और यह गूगल द्वारा एक सरप्राइज प्रोडक्ट के तौर पर विकसित किए जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसको इसलिए सरप्राइस प्रोडक्ट ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जाता है, क्योंकि इसको बिना अधिकारिक लांच के ही लांच कर दिया गया था और जिसके बारे में बाद में एक पोस्ट के जरिए लोगों को पता चल पाया था, मगर यह ऑपरेटिंग सिस्टम अभी वर्तमान समय में शुरुआती दौर में है।

Kai OS

इस ऑपरेटिंग सिस्टम को स्मार्टफोन के जन्मदाता सेलकॉन के लिए विकसित किया गया है और यह एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसे  “kai ” कंपनी द्वारा विकसित किया गया है।

Conclusion

इस ब्लॉग में अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जाना , अगर दी गई जानकारी आपको अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें । आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो और आपके लिए लाभदायक साबित हो । धन्यवाद

Leave a Reply