गरम पानी पीने के लाजवाब फायदे – गर्म पानी पीने के फायदे – Health Benefits Of Warm Water

गर्म पानी पीने के फायदे , Benefits of drinking hot water in hindi , Benifits of warm water , garam pani pine ke fayade , Health Benefits Of Warm Water

” Warm water for health benifits”-

जैसा कि हम सब जानते हैं कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना आवश्यक होता है। अधिकतर लोग ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। परंतु यदि आप अपने सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो आज से आप गरम पानी पीने की आदत डाल लीजिये । क्योंकि गरम पानी पीने से पेट से संबंधित कई रोग जैसे पेट दर्द , एसिडिटी, कब्ज आदि बीमारियां नैचुरली तरीके से जड़ से समाप्त हो जाती हैं।

Benefits of drinking hot water in hindi

पेट की समस्या से कई रोग जन्म लेते हैं। यदि हम गरम पानी पीते हैं तो हमारे शरीर के अंदर जमा विषैले टॉक्सिंन मल मूत्र द्वारा बाहर निकल जाते हैं। गरम पानी से आतों की सफाई , पेट की सफाई , लीवर , किडनी आदि की सफाई स्वयं से हो जाती है । और हमें कोई मेडिसिन की जरूरत नहीं पडती।

Health Benefits Of Warm Water

आज morden साइंस भी मानती है कि जब हम गरम पानी को उबालते हैं तो उसमें जो बैक्टीरिया , वायरस , प्रोटोजोआ आदि होते हैं वो एक विशिष्ट तापमान पर नष्ट हो जाते हैं। पहले के जमाने में जब वाटर प्युरीफायर , R. O. नहीं था तो पानी को शुद्ध करने के लिए पानी को उबालते थे।

गरम पानी पीने से ठीक होते कई प्रकार के रोग :-

फ्रेंड्स यदि आप अपने बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो सुबह खाली पेट गरम पानी में एक नींबू का रस मिलाकर पीने की आदत डाल लीजिये इससे आपका वजन कम होगा और कंट्रोल भी रहेगा ।

गरम पानी जठराग्नि को बढ़ाता है। यदि किसी व्यक्ति को भूख नहीं लगती है या खाने में रुचि कम होती है या खाया हुआ ना पचा हो , गैस लगे तो उसे गरम पानी जरूर पीना चाहिए।

बुखार आने पर ठंडे पानी का सेवन ना करें बल्कि गरम पानी लें।

यदि किसी को वात दोष संबंधित कुछ तकलीफ जैसे जोड़ों में दर्द है या शरीर की माँसपेशियों में ऐंठन है तो गरम पानी का सेवन करें।

कफ विकार से संबंधित जैसे खाँसी , जुकाम , बुखार और साँस लेने में परेशानी हो तो गरम पानी का प्रयोग करें।

Health Benefits Of Warm Water

गरम पानी पीने से स्किन संबंधित फायदे :-

गरम पानी एक तरह से हमारे शरीर में क्लीनिंग का कार्य करता है।जिससे हमारी त्वचा में ग्लो आता है।और बाल भी सिल्की और चमकदार होते हैं।

गरम पानी हमारे शरीर में नमी लाता है जिससे हमारे त्वचा हाइड्रेड रहती है और फटती नहीं है।

गरम पानी का सेवन करने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन और शारीरिक क्रियाऐं सुचारू रूप से चलती हैं पूरे शरीर में ब्लड फ्लो होने से चेहरे की रंगत में सुधार आता है।

गरम पानी चेहरे पर रिंकल्स , दाग धब्बे , झुर्रियाँ , मुहाँसे आने से रोकता है। और आपकी उम्र को जवां बनाये रखता है।

पैरों को गरम पानी में डुबोने से शरीर की थकान दूर होती है और पैर भी मुलायम रहते हैं।

गरम पानी पीने का सही तरीका :-

सबसे पहले आप उकडुं बैठ जाएं। फिर पानी को घूँट भर – भर के पिएँ जैसे आप चाय सिप सिप कर पीते हैं। जल्दबाजी में पानी ना पियें। शुरुआत में दो गिलास पियें फिर धीरे धीरे गरम पानी की मात्रा को अपनी आवश्यकतानुसार बढ़ाते जाएँ ।

पानी को कभी खाना खाने के तुरंत बाद नहीं पीना चाहिए । आधे घंटे या एक घंटे बाद पानी को पिएँ। वरना एसिडिटी , कब्ज जैसी प्रॉब्लम होती रहेंगी।

आयुर्वेद के अनुसार पानी को उबालने के लिए चार नियम हैं :-

(1) अष्टमांश शेष :- यदि 8 कप पानी उबालें तो एक कप पानी बचना चाहिए।

(2) चतुर्थांश शेष :- यदि 8 कप पानी उबालें तो 2 कप पानी बचना चाहिए।

(3)अर्धांश शेष :- यदि 8 कप पानी उबालें तो 4 कप पानी बचना चाहिए।

(4) उबला हुआ पानी लें।

Thanks you for visiting Career JANKARI

Akansha

I’m Akansha Singh , Content writer on careerjankari.in . Now I’m working with Career Jankari .

Leave a Reply