Covid Vaccine Free : 18 साल से ज्यादा आयु के लोग वैक्सीन के लिए Free में करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, चेक करें step-by-step गाइड

0

Free में कोरोना वैक्सीन पाने के लिए यहां रजिस्ट्रेशन करीए

कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए 18 साल से ऊपर वाले ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

कोविड-19 के टीकाकरण के लिए तीसरे चरण के रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं , इस चरण के लिए 18 साल और उससे ऊपर की आयु वाले 1 मई से टीका लगवा सकेंगे , लेकिन इस चरण में टीका लगवाने के लिए लोगों को कोविन प्लेटफॉर्म या आरोग्य सेतु एप पर जाकर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा, सीधे अस्पताल में जाकर रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकेगा । कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सरकार ने भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया की दो वैक्सीन को इजाज़त दी थी और इसके बाद विदेश में बनी स्पूतनिक वैक्सीन को भी आपातकालीन इस्तेमाल की मंज़ूरी दी गई ।

कॉविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन कैसे करें, कहां रजिस्टर करें, डाउनलोड सर्टिफिकेट, सेंटर, साइड इफेक्ट्स, दस्तावेज [Covid Vaccine Registration] (How to Register, Apps, Online, for 18+, India, Cowin, Arogya Setu, Umang App, Documents, in Hindi)

Covid Vaccine

Covid-19 Vaccine Registration step-by-step Guide

केंद्र ने देश में बढ़ते कोरोना संकट को देखते हुए सोमवार को 1 मई से 18 साल से ज्यादा के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccination) लगाने की अनुमति दे दी है । सोमवार को ये फैसला लिया वैक्सीन का मैन्युफैक्चरर सीधे राज्य को 50 फीसदी वैक्सीन बेच सकते हैं । फैसले के मुताबिक 1 मई से COVID-19 टीकाकरण के तीसरे फेज की शुरुआत कर रही है ।

Free में कोरोना वैक्सीन | Free Corona Vaccine registration | Free

1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग कोरोना की वैक्सीन लगवा सकेंगे । एक मई से कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण (Phase 3) के रणनीति की घोषणा की । तीसरे चरण में वैक्सीन की कमी ना हो इसलिए टीकों की खरीदारी के नियमों में ढील दी गई है , इसके अलावा राज्यों को अब सीधे वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से अतिरिक्त डोज लेने का अधिकार दिया गया है । इसके तहत वैक्सीन निर्माता कंपनी अब अपनी सप्लाई की कुल क्षमता के 50 प्रतिशत तक स्टॉक को पहले से घोषित किमतों पर और खुले बाजार में भेज सकेंगे ।

18+ वाले 28 अप्रैल से करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, 1 मई से लगेगी वैक्सीन ; जानें हर जानकारी जो आपको जानना जरूरी है ।

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है। अभी देश में 45 साल से अधिक उम्र को लोगों को वैक्सीन लग रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोग टीका लगवाने के लिए 28 अप्रैल से कोविन ऐप और आरोग्य सेतु ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए 1 मई से वैक्सीनेशन शुरू होगा।

सभी सरकारी संचालित कोविद -19 केंद्रों पर टीके मुफ्त होंगे, जबकि प्राइवेट अस्पताल, पारदर्शी रूप से वैक्सीन के लिए self-set cost की घोषणा कर सकते हैं । 1 मई से 18 सालों से ऊपर के लोगों के लिए Phase 3 टीकाकरण के लिए CoWIN ऐप पर ऐसे खुद को रजिस्टर कर सकते हैं ।

Remdesivir injection in Hindi – Remdesivir injection kya Hota Hai | Remdesivir injection ki jankari in Hindi – Remdesivir injection uses in Hindi

कोरोना का टीका कहां लगवा सकते हैं?

वैक्सीनेशन में सरकारी हेल्‍थ सेंटर्स के साथ-साथ प्राइवेट हॉस्पिटल्स भी शामिल किया गया है। यानी आपके पास अपनी पसंद के सेंटर पर टीका लगवाने का विकल्‍प होगा। कोविड वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? आपको इस बारे में हर सवाल का जवाब बताते हैं।

भारत सरकार ने COVID-19 मामलों को बड़े पैमाने पर बढ़ता देखते हुए देश में टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की घोषणा कर दी है। आपको बता देते हैं कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को 1 मई 2021 से वैक्सीन दी जाने वाली है। वर्तमान में, केवल 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को ही टीका दिया जा रहा था। लेकिन अब एक नए आदेश के चलते 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना का टीका दिया जाने वाला है यहाँ आपको बता देते है कि अस्पतालों में जाने और अपना पहला शॉट लेने से पहले उपयोगकर्ताओं को वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना जरुरी है, आइये जानते है कि आप कैसे और कहाँ कहाँ वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Free में कोरोना वैक्सीन पाने के लिए यहां रजिस्ट्रेशन करीए

👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

COVID 19 Vaccination Phase 3 Documents Required

आपको फोटो आईडी के साथ रजिस्ट्रेशन के समय कम से कम एक दस्तावेज की जरूरत होगी , जैसा कि नीचे दिए गए हैं :-

आधार कार्ड

पैन कार्ड

वोटर आई.डी.

ड्राइविंग लाइसेंस

श्रम मंत्रालय से जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार

गारंटी अधिनियम (MGNREGA) जॉब कार्ड

MPs/MLAs/MLCs  को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र

पासपोर्ट

बैंक / पोस्ट ऑफिस की जारी पासबुक

पेंशन दस्तावेज़

केंद्रीय / राज्य / सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों की ओर से कर्मचारियों को जारी सेवा पहचान पत्र

Isolation Ward in Hindi – कोरोना वायरस के मरीजों को रखे जाने वाले आइसोलेशन वार्ड कैसा होता है | isolation ward meaning in Hindi

वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents)

जब भी आप कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्टर करे तो आपको उसके लिए मुख्य रूप से दो चीजों की आवश्यकता होती है। 

  • आधार कार्ड – जब भी आप रजिस्टर करते है तो आपसे केवल आधार ही मांगा जाता है। इसके पीछे 2 कारण है, पहला की आधार की सहायता से आपका डेटा वेरीफाई करने में आसानी होती है। दूसरा – आधार कार्ड में आपकी पूरी जानकारी होती है, आपको कोई भी अतिरिक्त जानकारी बताने की आवश्यकता नहीं है। 
  • मोबाईल नम्बर – कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों मे मोबाईल नम्बर की भी आवश्यकता होती है। मोबाईल नम्बर की सहायता से आपको आपके वैक्सीन के समय मैसेज भेजा जाता है या आपको कॉल करके सूचित किया जाता है। 

क्या अब भी सभी को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा?

वैक्सीन सेंटर चाहे भारत सरकार से डोज ले या फिर कंपनियों से, सभी पर भारत की वैक्सीनेशन प्रोग्राम की गाइडलाइंस लागू होंगी। कोविन डिजिटल प्लैटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। वे कोविन पर अप्वॉइंटमेंट लेकर जाएंगे या ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन करेंगे। पहले की तरह डिजिटल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। कोविन पर वैक्सीन के दाम भी उपलब्ध रहेंगे।

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद क्या होता है ? – Corona vaccine side effects in india Hindi | Corona Vaccine Side effects

COVID-19 Vaccination Phase 3 How to Register

CoWIN की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – cowin.gov.in , वहां पर अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज करें । आपको मोबाइल नंबर पर एक OTP रिसीव होगा, इसे दिए गए स्थान पर दर्ज करें ।एक बार रजिस्टर होने के बाद, अपनी पसंदीदा तारीख और समय निर्धारित करें । अब आप अपना COVID-19 टीकाकरण करवाएं । आपको एक Reference ID मिलेगी, जिसके माध्यम से आपको अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट मिलेगा ।

Free में कोरोना वैक्सीन पाने के लिए यहां रजिस्ट्रेशन करीए

👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

For Registration :- Click here :- Corona vaccine Registration Online

तीसरे चरण में अलग क्या होगा ?

इससे पहले दो चरणों में भी सरकार ने कोविन प्लेटफॉर्म का विकल्प रखा था लेकिन इसके अलावा लोगों को ये सुविधा दी गई थी कि वो सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते थे । इस बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है । इसके साथ ही इस तीसरे चरण में कुछ और नियम भी सरकार ने बदल दिया है ।

पहले-दूसरे चरण में एक व्यक्ति चार लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता था लेकिन अब 1 मई से शुरू होने वाले चरण में एक शख़्स बस ख़ुद का ही रजिस्ट्रेशन कर सकता है । हालांकि पहले और दूसरे चरण का टीकाकरण तीसरे चरण के साथ-साथ चलता रहेगा और 45 साल ये ज़्यादा की उम्र के लोग 1 मई के बाद भी सीधे अस्पतालों में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे ।

उत्तर प्रदेश, असम, सिक्किम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, केरल ने तीसरे चरण में लोगों को मुफ़्त में वैक्सीन लगाने का ऐलान किया है ।

लिक्विड ऑक्सीजन क्या है ? – लिक्विड ऑक्सीजन कैसे बनता है | Liquid Oxygen Kya Hai – Liquid Oxygen kaise banta hai

कोरोना वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍टर कैसे करें?

रजिस्‍ट्रेशन कराने के तीन तरीके हैं। आप ऐडवांस में सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा ऑन द स्‍पॉट जाकर रजिस्‍टर कराने का भी विकल्‍प है। तीसरे विकल्‍प में सरकार खुद आपसे वैक्‍सीन के लिए संपर्क करेगी। तीनों तरीकों के बारे में विस्‍तार से आपको बताते हैं।

ऐडवांस सेल्‍फ-रजिस्‍ट्रेशन: अगर आप टीकाकरण के योग्‍य हैं तो Co-WIN ऐप डाउनलोड कर खुद को रजिस्‍टर कर सकते हैं। इसके अलावा आरोग्‍य सेतु पर भी रजिस्‍टर किया जा सकता है। Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन: अगर आप सेल्‍फ-रजिस्‍टर नहीं करा सकते तो नजदीकी कोविड टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं। वहां आप खुद को रजिस्‍टर करा सकते हैं। एक वैध पहचान पत्र और को-मॉर्बिडिटी का सर्टिफिकेट (अगर लागू है तो) ले जाना न भूलें।

फेसिलेटेड रजिस्‍ट्रेशन: यह तरीका राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के लिए है। टारगेट ग्रुप्‍स के लिए टीकाकरण की तारीख तय की जाएगी। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी अपनी तरफ से कोशिश करेंगे कि सभी टारगेट ग्रुप्‍स को केंद्र तक लाया जाए। इसके लिए ASHA, ANM, पंचायती राज और महिलाओं के सेल्‍फ-हेल्‍प ग्रुप्‍स को यूज किया जाएगा |

Isolation Ward in Hindi – कोरोना वायरस के मरीजों को रखे जाने वाले आइसोलेशन वार्ड कैसा होता है | isolation ward meaning in Hindi

👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

आरोग्य सेतु ऐप में कैसे करें Covid Vaccine लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन?

  • आपको सबसे पहले एक बात को सुनिश्चित करना होगा कि आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप है, और यह अपडेट भी होना जरुरी है। 
  • अब आपको होम पेज पर जाने के बाद एक आइकॉन की तलाश करनी है जो CoWIN है।
  • CoWIN के अंदर आपको चार अलग अलग ऑप्शन नजर आने वाले हैं। सबसे पहले आपको यहाँ वैक्सीन इनफार्मेशन मिलने वाला है, इसके अलावा आपको वैक्सीनेशन नजर आने वाला है, इसके बाद आपको वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट नजर आने वाला है, और अंत में आपको वैक्सीनेशन डैशबोर्ड भी नजर आने वाला है। 
  • आपको वैक्सीनेशन पर क्लिक करना है, और इसके बाद आपको रजिस्टर नाउ पर क्लिक करना है।
  • यहाँ अब आपको अपने मोबाइल नंबर को आरोग्य सेतु ऐप में दर्जा करना है, इसपर ही आपको OTP मिलने वाला है। 
  • जब आपका नंबर वेरीफाई हो जाता है तो आपको अपना फोटो आइडेंटिटी यहाँ दर्ज करना है, इसमें या तो आपका वोटर आईडी कार्ड हो सकता है या आधार कार्ड आदि से भी आप ऐसा कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको यहाँ अपनी अन्य डिटेल्स जैसे अपना नाम, आयु, लिंग, और जन्म का साल आदि दर्ज करना है। 
  • आप आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से लगभग 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • अब जब आप यह सब कर लेते हैं तो आपको अपनी एलिजिबिलिटी के लिए भी प्रूफ को दर्ज अक्रना है, जो लोग 60 साल से ज्यादा के हैं, इसके अलावा जो लोग 45-59 साल के बीच आते हैं वह डॉक्टर का सर्टिफिकेट प्रूफ के रूप में लगा सकते हैं।
  • इसके बाद आप वैक्सीनेशन सेण्टर आदि की भी खोज कर सकते हैं, आप ऐसा स्टेट, जिला, ब्लाक या पिन कोड के आधार पर भी कर सकते हैं। इसके बाद आपको डेट और टाइम नजर आने वाला है, यहाँ आपको ‘BOOK’ ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब जैसे ही आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है तो आपको एक SMS आने वाला है जो आपके रजिस्ट्रेशन की पुष्टि करता है। और आपके अपॉइंटमेंट की डिटेल्स को आपको दिखाता है।

👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

कैसे करें रजिस्ट्रेशन पूरी जानकारी

  • सबसे पहले cowin.gov.in की वेबसाइट पर जाएं और अपना मोबाइल फ़ोन नंबर दर्ज करें ।

Click here 👉👉👉

Click here :- Corona vaccine Registration Online

  • आपके नंबर पर आपको एक वन टाइम पासवर्ड मिलेगा. इस नंबर को वेबसाइट पर पर लिखे ओटीपी बॉक्स में लिखें और वेरिफ़ाई लिखे आइकन पर क्लिक करें. इससे ये वेरिफ़ाई हो जाएगा ।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन का पन्ना नज़र आएगा ।
  • यहाँ अपनी जानकारी लिखें और एक फ़ोटो आईडी भी साझा करें ।
  • अगर आपको पहले से कोई बीमारी है जैसे- शुगर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा अन्य तो इसकी जानकारी विस्तार से लिखें ।
  • जब ये जानकारी पूरी हो जाए तो रजिस्टर लिखे आइकन पर क्लिक करें ।
  • जैसे ही ये रजिस्ट्रेशन पूरा होगा आपको कम्प्यूटर स्क्रीन पर अपनी अकाउंट डिटेल नज़र आने लगेगी ।

For Registration :- Click here :- Corona vaccine Registration Online

FAQ‘s

Q. क्या वैक्सीन स्वदेशी है ?

Ans. हा आपको जो भी वैक्सीन दी जाएगी वह भारत की ही है और भारत में ही बनी है। 

Q. क्या वैक्सीन मुफ्त में लगेगी ? 

Ans. हा , सरकारी अस्पतालों मे यह मुफ्त है।

 Q. क्या वैक्सीन सुरक्षित है ?

Ans. हा , बिल्कुल वैक्सीन सुरक्षित पूरी तरीके सेे सुरक्षित है। 

Q. कोविड वैक्सीन का प्रमाण पत्र कहा से डाउनलोड कर सकते है। 

Ans. कोविड वैक्सीन का प्रमाण पत्र आप उमंग ऐप से डाउनलोड कर सकते है। 

Q. वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन मुफ्त है ?

Ans. हा , वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन मुफ्त है।