CBSE 12th Exam 2021 Updates : केंद्रीय शिक्षा मंत्री का बयान – फैसले के करीब, जल्द करेंगे तारीख की घोषणा

CBSE Board Class 12 Exam 2021 Date Updates

 केंद्रीय शिक्षा मंत्री आज CBSE 12वीं बोर्ड और अन्य प्रवेश परीक्षाओं के बारे में बैठक हुई । इस आनलाईन मीटिंग में केंद्रीय मंत्रियों, राज्य के शिक्षा मंत्रियों और शिक्षा मंत्रालयों के सचिवों ने भाग लिया। यह बैठक  कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा और प्रवेश परीक्षों को आयोजित करने को लेकर की गई है । इस बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल वह केंद्रीय महिला एवं बाल मंत्री स्मृति ईरानी और केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी भाग लिया ।

CBSE 12th Exam 2021 Updates

शिक्षा मंत्रालय ने 14 अप्रैल को कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा को रद्द करने और कक्षा 12 के छात्रों के लिए परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की थी। 1 मई को, बोर्ड ने अपने संबद्ध स्कूलों में कक्षा 10 के छात्रों के लिए एक विशेष मार्किंग स्कीम की घोषणा की थी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा केवल प्रमुख विषयों के लिए आयोजित करने का विकल्प रखा है। 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए 174 सब्जेक्ट का ऑप्शन होता है, जिनमें से लगभग 20 विषयों को CBSE द्वारा प्रमुख माना जाता है। इनमें निम्न विषय जैसे कि भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, इतिहास, राजनीति विज्ञान, व्यवसाय अध्ययन, लेखा, भूगोल, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी शामिल हैं। सीबीएसई का कोई  छात्र न्यूनतम पांच और अधिकतम छह विषय ले सकता है। इनमें से आमतौर पर चार प्रमुख विषय होते हैं ।

CBSE 12th Exam 2021 Updates

आज के इस बैठक के दौरान दो विकल्प दिए गए हैं , पहले विकल्प में यह कहां गया है कि कुछ कक्षा 12 की प्रमुख विषयों की परीक्षा आोयजित की जाए और बाकी विषय के नंबर प्रमुख विषयों के नंबर के आधार पर दिए जाएं। और दूसरा विकल्प स्कूलों में परीक्षा आयोजित करना और परीक्षा पैटर्न को ऐसे में बदलना जिसमें सिऐ ऑब्जेक्टिव प्रश्न ही हों और तीन के बजाय सिर्फ डेढ़ घंटे का पेपर हो। अभी इनपर फाइनल फैसला आना बाकी है ।

Dk Singh

Hello everyone, I am B.Tech Graduate with an optimistic approach towards life. I believe in Smart Work rather than Hard work. I prefer writing Blogs as i love to share knowledge with everyone at this platform CAREER JANKARI . Thanks You for visiting my Blog….

Leave a Reply